महिला के गर्भाशय से निकला ये, एम्‍स के डॉक्‍टर भी चौंक गए

महिला के गर्भाशय से निकला ये, एम्‍स के डॉक्‍टर भी चौंक गए

सेहतराग टीम

हापुड़ की एक महिला पिछले महीने पेट दर्द की गंभीर शिकायत लेकर दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान पहुंची जहां डॉक्‍टरों ने जांच के बाद बताया कि उसके गर्भाशय में ट्यूमर यानी गांठ है और ठीक होने के लिए ऑपरेशन के जरिये गांठ को निकालना होगा। महिला सिर्फ 20 वर्ष की थी और इस गांठ के रहते वो मां नहीं बन सकती थी। सामान्‍य जांच से डॉक्‍टरों को ये तो पता चल रहा था कि गांठ खासी बड़ी है मगर जब उन्‍होंने महिला का ऑपरेशन किया तो वो भी चौंक पड़े। दरअसल गर्भाशय से निकला ट्यूमर पूरे 15 किलोग्राम का था।

गौरतलब है कि आमतौर पर सामान्‍य गर्भावस्‍था के बाद जब कोई बच्‍चा पैदा होता है तो उसका वजन ढाई से लेकर चार किलोग्राम के बीच कुछ भी हो सकता है। दूसरी ओर इस महिला के पेट के ट्यूमर का वजन 15 किलो था। जाहिर है कि इससे ट्यूमर के विशाल आकार का पता चलता है।

गांठ का ये आकार डॉक्टरों के लिए यह एक चुनौतीपूर्ण था क्योंकि ट्यूमर गर्भाशय की दीवार के बेहद करीब था और इसको निकालते समय गर्भाशय निकालने की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती थी। एम्स के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने कहा, ‘ऐसा होने पर वह (महिला) कभी मां नहीं बन पाती।’ 

उचित मूल्यांकन और योजनाबद्ध तरीके से डॉक्टरों ने बिना किसी अंग को नुकसान पहुंचाए, पिछले महीने 15 किलोग्राम का ट्यूमर निकाला। सर्जरी करीब चार घंटे तक चली। डॉक्टर के अनुसार उनके द्वारा निकाला गया यह अभी तक का सबसे बड़ा गर्भाशय ट्यूमर है। उन्होंने यह भी बताया कि महिला अभी अविवाहित है और अब वह भविष्य में आराम से मां बन पाएगी।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।